गुमला में महापर्व छठ की तैयारियां जोरो शोरो पर

खबरें अभी तक। गुमला सूर्य उपासना और लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत रविवार को नहाय-खाय के साथ हुई। सोमवार को खरना है। जिले में पर्व की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। शनिवार को श्रद्धालुओं ने नहाय-खाय की तैयारी के लिए बाजार पहुंच कर लौकी, चने की दाल, अरवा चावल आदि की खरीदारी की। लोगों में उत्साह का माहौल देखने को मिला। पारिवारिक सुख समृद्धि के लिए मनाए जाने वाले छठ महापर्व में आस्था के साथ स्वच्छता और शुद्धता का अधिक ख्याल रखा जाता है।

व्रती स्नान-ध्यान के बाद चार दिवसीय व्रत का संकल्प लेंगे। इसके बाद चावल, चने की दाल, लौकी की सब्जी तैयार कर उसका भोग लगाएंगे और प्रसाद ग्रहण करेंगे। सोमवार को व्रती खरना करेंगे। दूध, गुड़ और चावल की खीर तैयार करेंगे। विधिवत पूजा-अर्चना के बाद भोग लगाएंगे और जल ग्रहण करेंगे। इसके बाद 36 घंटे के निरजला व्रत की शुरुआत हो जाएगी।

जलाशय, सरोवर, तालाब पर पहुंच कर व्रती मंगलवार को पूरे परिवार के साथ भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना करेंगे और अस्ताचलगामी सूर्य को फल, पकवान आदि के साथ अर्घ्य देंगे। बुधवार की सुबह फिर घाट पहुंचकर उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन करेंगे।