अयोध्या की प्रसिद्ध 14 कोसी परिक्रमा में जिला प्रशासन की दबंगई

ख़बरें अभी तक। अयोध्या की प्रसिद्ध 14 कोसी परिक्रमा में जिला प्रशासन की दबंगई देखी गई। शहर के साआदतगंज हनुमान मंदिर में परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं को दर्शन करने से रोक दिया गया। मंदिर के बाहर गेट पर पहले तो रस्सी लगाकर बैरीकेटिंग की गई बाद में जब मंदिर के महंत ने आपत्ति जाहिर की तो रस्सी को खोल कर फोर्स बिठा दी गई। इस दौरान मंदिर के साधु संतों से पुलिस की झड़प भी हुई। नाराज साधु संतों ने मंदिर के प्रसाद को सड़क पर फेंक दिया।

मौके पर पहुंचे सांसद लल्लू सिंह व डीएम डॉ. अनिल पाठक ने मंदिर के महंत को समझाने का प्रयास किया। यह हनुमान मंदिर परिक्रमा मार्ग पर पड़ता है जो परंपरागत रूप से प्रत्येक वर्ष यहां पर परिक्रमा कर रहे श्रद्धालु दर्शन कर आगे बढ़ते हैं लेकिन इस वर्ष यहां पर श्रद्धालुओं को दर्शन करने से रोका गया और विरोध को देखते हुए भारी मात्रा में फोर्स लगा दी गई। यही नहीं मंदिर के बाहर एटीएस कमांडो तक लगा दिए गए।

वहीं दूसरी तरफ पूर्व राज्यमंत्री व सपा नेता पवन पांडे ने शासन प्रशासन पर आरोप लगाया कि भाजपा के शासन में संतों महंतों का अपमान हो रहा है। हनुमान मंदिर में श्रद्धालु हनुमान जी का दर्शन भी नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि परिक्रमा पथ पर जिला प्रशासन ने बालू भी नहीं डाला और कहीं कहीं पर तो गिट्टियां इतनी पड़ी है कि श्रद्धालु के पैर में छाले पड़ जा रहे हैं खून तक निकला रहा है। इस मामले को लेकर जब जिलाधिकारी डॉ. अनिल पाठक से बात की गई तो कुछ भी बताने से इनकार कर दिया।