फेसबुक यूजर्स के लिए लाया नया दिलचप्स फिचर, जानिए क्या है नया फिचर

ख़बरें अभी तक। फेसबुक ऐप यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है जिसे आप मोबाइल ऐप पर बिताए गए टाइम को ट्रैक कर सकते हैं. ये हाल ही में इंस्टाग्राम के लिए My Activity फीचर लाया गया है जैसा ही है. फेसबुक डैशबोर्ड फीचर में ग्राफ दिखेगा जिससे आप यह पता लगा सकेंगे कि आपने फेसबुक पर कितना समय बिताया है. इसके अलावा यहां पिछले हफ्ते से कंपेयर भी कर पाएंगे.

बता दें कि iOS12 के साथ ऐपल ने भी iPhone यूजर्स के लिए ट्रैकिंग फीचर दिया है. इससे स्क्रीन टाइम पता चलता है साथ ही इसमें कई फीचर्स हैं. ऐपल ही नहीं, बल्कि एंड्रॉयड में भी गूगल ने इसी तरह के फीचर का ऐलान किया है. इस फिचर को देखने के लिए आप अपने फेसबुक ऐप को अपडेट कर सकते है, ये फिचर एंड्रायड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए है.

कुल मिला कर ये है कि पहले आपको सोशल मीडिया और स्मार्टफोन की लत लगाई जाती है फिर कंपनियां आपको यह ट्रैक करने को कहती हैं कि आप कितना यूज कर रहे हैं. इस फीचर के पीछे कंपनियों का लॉजिक ये है कि यूजर्स को लत न लगे और वो अपने मोबाइल या सोशल मीडिया यूज का ट्रैक रख सकें. फेसबुक का ये डैशबोर्ड फीचर एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए है.

इसे यूज करने के लिए फेसबुक मोबाइल ऐप के राइट साइड में हैंबर्गर आइकॉन पर टैप करें फिर नीचे स्क्रॉल करके सेटिंग्स और प्राइवेसी ऑप्शन में जाएं. आपको यहां Your Time on Facebook दिखेगा. फिर यहां एक ग्राफ दिखेगा और आपको वीकली रिपोर्ट मिलेगी की आपने कितने मिनट फेसबुक यूज किया हैं. सबसे ऊपर एवरेज टाइम दिखेगा जितना आपने हर दिन फेसबुक यूज किया है.