अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

ख़बरें अभी तक। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके बेटे ने इसकी जानकारी दी. बुश परिवार के अनुसार बुश का निधन अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार शाम को हुआ. बता दें कि बुश सीनियर की पत्नी बारबरा का इसी साल कैंसर से निधन हुआ था, जिसके कुछ हफ्तों बाद ही बुश की भी तबियत बिगड़ गई थी. इन्फेक्शन के चलते बुश सीनियर को इस साल अप्रैल से ही आईसीयू में रखा गया था.

बता दें कि अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे. वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. देश की कमजोर अर्थव्यवस्था के चलते वर्ष 1992 के चुनाव में उन्हें डेमोक्रेट उम्मीदवार बिल क्लिंटन से मात खानी पड़ी. राजनीतिक स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय आम सहमति के पक्षधर रहे बुश की विचारधारा मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बिल्कुल उलट थी. 2016 के चुनाव में बुश ने ट्रंप को अपना मत तक नहीं दिया.

बता दें कि निधन के समय तक बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे. वहीं बुश सीनियर के निधन पर बराक ओबामा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘अमेरिका ने जॉर्ज हर्बर्ट वॉककर बुश के रूप में एक देशभक्त और विनम्र सेवक खो दिया है. मैं आज जहां बहुत गमगीन हूं वहीं मेरा दिल उनके प्रति आभार से भरा है.