गुड़ और जीरे के पानी का करें सेवन, होगी पेट से जुड़ी सारी समस्याएं दूर

ख़बरें अभी तक। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द की शिकायत रहती है। साथ ही इस दौरान महिलाओं में कई हॉर्मोनल बदलाव आते हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़ और जीरे के पानी का सेवन कर सकती है। जीरा और गुड़ दोनों ही पेट की समस्याएं दूर करने के लिए जाने जाते हैं. ये कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द से राहत दिलाते हैं. जीरा पानी में थोड़ा गुड़ घोल लें. पेट से जुड़ी समस्या को बेहतर करने में इस नुस्खे को अपनाएं.

लोगों को माइग्रेन या सिर दर्द की समस्या रहती है. ये मौसम में बदलाव या स्ट्रेस ज्यादा लेने के कारण होता है. इस बेहतर करने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का सेवन करें. सर्दी-जुकाम एक से दूसरे को बेहद जल्दी लगता है. ऐसे में इम्यूनिटी जिनकी कमजोर होती है उनके लिए गुड़ और जीरे का पानी काफी कारगर है. ये टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है. और प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है.

साथ ही जीरे का पानी वजन घटाने और फैट कम करने में भी मदद करता है. गुड़ पाचन क्रिया को बेहतर करता है. रोज सुबह खाली पेट एक कप जीरा और गुड़ के पानी का सेवन करें. जीरे और गुड़ का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें. एक छोटा चम्मच पिसा हुआ गुड़ और एक छोटा चम्मच जीरा मिलाएं और उबालें और जब पानी कढ़कर आधा रह जाए तो कप में निकालकर इसका सेवन करें.

Add your comment

Your email address will not be published.