5 से 11 मार्च तक मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला

ख़बरें अभी तक। वर्ष 2019 में छोटी काशी मंडी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। मेला आयोजन को लेकर शिवरात्रि मेला समिति की पहली बैठक मंडी में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता मेला समिति के अध्यक्ष व डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने की। बैठक में मेला समिति के सदस्यों ने भाग लिया और मेले से संबंधित अपने सुझाव भी दिए। बैठक के उपरांत जानकारी देते हुए मेला समिति के अध्यक्ष व डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 5 से 11 मार्च तक पड्डल मैदान में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने मेले के स्थान में बदलाव को लेकर कहा कि मंडी में मैदान की वैकल्पिक व्यपस्था न होने की सूरत में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का आयोजन पड्डल मैदान में ही किया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान शहर में तीन भव्य जलेबों का आयोजन किया जाएगा जिसमें देवी देवताओं के साथ भारी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे। डीसी मंडी ने बताया कि आज से ही अधिकारिक तौर पर 2019 में होने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। डीसी मंडी ने बताया कि इस बार मुख्य रूप से विदेशों से आने वाले पर्यटकों को भी शिवरात्रि महोत्सव में शामिल करने का प्रयास किया जाएगा।

ताकि विदेशों से आए लोग भी हिमाचली संस्कृति से रूबरू होंगे साथ ही उन्हे प्राचीन देवी देवताओं के बारे में भी जानने का अवसर मिल पाएगा। इसके साथ ही मेला समिति के अध्यक्ष ने बताया कि मेले का आयोजन हर वर्ष की भांति पड्डल के ऐतिहासिक मैदान में ही मनाया जाएगा। उन्होने कहा कि अभी मंडी में मैदान की अतिरिक्त व्यवस्था नहीं है और अगर मेले के स्थल में बदलाव करना होगा तो वह सभी लोगों की सहमती से किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला समिति की इस बैठक में एडीसी राज ठाकुर, एडीएम राजीव कुमार, एसडीएम सदर मदन कुमार, नगर परिषद की अध्यक्षा सुमन ठाकुर व मेला समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।