हरियाणा: वन टाइम बिल सेटलमेंट का लाभ उठाये उपभोक्ता

ख़बरें अभी तक। भारी-भरकम बिल अदा करने में जिन उपभोक्ताओं को पसीने आ जाते थे, उन्हें विभाग ने बड़ी राहत दी है। जागरूक उपभोक्ता तो इसका लाभ उठा रहे हैं, लेकिन अभी भी बहुत लोग वन टाइम बिजली बिल सेटलमेंट स्कीम का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। बिजली विभाग गांवों में दरबार लगा रहा है। मौके पर ही अधिकारियों की टीम सेटलमेंट करती है, और मामूली सी रकम भरकर बिल से राहत मिल रही है। मुख्य अभियंता मनोज यादव ने पत्रकारवार्ता में कहा कि नूंह जिले में अब तक योजना का लगभग 4 हजार उपभोक्ता ही लाभ उठा पाए हैं।

इन उपभोक्ताओं पर करीब 10 करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया था। योजना के तहत महज 1 करोड़ 40 लाख रुपये की अदायगी से पीछा छूट गया। हद तो तब हो गई जब बीपीएल परिवारों को महज 1800 रुपये एक साल की अवधि का चुकाना पड़ रहा है। एक्सन बिजली विभाग ने बताया कि अक्टूबर माह से यह योजना चल रही है, आगामी 31 दिसंबर तक योजना लागू रहेगी। अधिकारी मनोज कुमार के मुताबिक यह ब्याज माफ़ी योजना नहीं बल्कि उससे भी बढ़कर है। ब्याज माफ़ी में लगभग 3 प्रतिशत ब्याज माफ़ होता है,लेकिन इसमें तो चंद रुपये भरना पड़ रहा है।

यादव ने बताया कि बिजली की नई दरों का लाभ मिलेगा, जो लोग स्कीम का लाभ उठाएंगे। डिफाल्टरों को पुराने दरों पर ही बिजली मिलेगी। मनोज यादव एसई पलवल सर्कल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गरीबों को जो 200 रुपये में बिजली कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया था। उसके सार्थक परिणाम आ रहे हैं। विभाग के मुताबिक महज चार माह में करीब 18 हजार कनेक्शन लगे हैं। कुल मिलाकर नूंह जिले में कुल 35 हजार उपभोक्ताओं ने 200 रुपये देकर मीटर लगवाया है। मनोज यादव ने लोगों से योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाकर मुख्य धारा में आने की अपील की है।

नूंह दौरे के दौरान अधिकारी जिले के बड़े गांवों में खुला दरबार लगाकर लोगों से बिल भरने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को भी इसमें शामिल किया गया है। सरपंचों को शामिल कर सहयोग लिया जा रहा है। दरअसल मेवात सूबे में सबसे पिछड़ा जिला है। लोगों की आर्थिक स्तिथि बेहतर नहीं है। वन टाइम सेटलमेंट स्कीम में सेटलमेंट करके अपनी मुसीबत को कम किया जा सकता है। मेवात के लोग सेटिंग करने में तो माहिर माने जाते हैं, लेकिन बिजली विभाग से उतनी तेजी सेटिंग में नहीं दिखा रहे हैं। बिजली विभाग इलाके के लोगों से कुछ ज्यादा की उम्मीद कर रहा है।