मुख्यमंत्री द्वारा दी गई सहायता राशि से बची तीन बेटियों के पिता की जान

ख़बरें अभी तक। चुनाव के दौरान चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी जनता से वोट लेने के लिए तरह तरह के लुभावने वायदे करते है कि चुनाव जीत गए तो ये करेंगे वो करेंगे लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल के एक मध्यम गरीब परिवार के जरूरतमन्द व्यक्ति की तत्काल मदद करके जान बचाई। करनाल के सदर बाजार के रहने वाले प्रमोद तलवार, आयु 64 वर्ष की 24 नवम्बर को अचानक तबियत ख़राब हो गयी। तबियत बिगड़ती देख प्रमोद के परिवार वाले प्रमोद को करनाल के सिग्नेस अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने परिवार वालों को कहा कि उनकी आर्टरी फट गयी है।

इनका इलाज मेदान्ता अस्पताल या एम्स में ही हो सकता है। डॉक्टरों ने कहा कि आपके पास सिर्फ 24 घण्टे ही बचे हैं, अगर तत्काल ऑपरेशन नहीं हुआ तो इनकी जान नहीं बच सकती। प्रमोद तलवार बहुत गरीब परिवार से सम्बन्ध रखते हैं और उनकी तीन बेटियां हैं। वह इतना भी गरीब व्यक्ति नहीं है कि उसको आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जा सके।

पीड़ित पिता की बेटी रचना तलवार से जब इस बारे में बात की गयी तो उन्होंने कहा कि मेरे पापा की 24 नवम्बर की सुबह हालत बहुत खराब हो गयी थी। हम अपने पापा को करनाल के सिग्नेस अस्पताल ले गए, डॉक्टरों ने मेरे पाप को 24 घण्टे बनाम चार घण्टे का वक़्त दिया था, कहा था कि इस बिमारी का इलाज मेदान्ता अस्पताल या एम्स में ही हो पायेगा। उन्होंने कहा कि वो अपने पापा को दिल्ली के एम्स अस्पताल में लेकर गयी वहां पर हमने 25 से 30 हज़ार रूपये इकट्ठे करके पहले अपने पापा को भर्ती करवाया। डॉक्टरों ने कहा कि आप के पापा की आर्टरी फट गयी है, जिनके तीन ऑपरेशन होने हैं और आप दवाइयों के पैसे जमा करवाएं ताकि हम आप के पापा का ऑपरेशन कर सकें।

रचना ने कहा कि हमारे पास इतने पैसे भी नहीं थे कि हम ऑपरेशन करवा सकें, मेरे पापा जिन्दगी-मौत के बीच जूझ रहे थे, और हमारे पास समय भी कम था। मैंने अपने रिश्तेदार नवीन मल्होत्रा, जो कैथल से इलेक्ट्रोनिक मीडिया के पत्रकार हैं,  को पूरी घटना बताई। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यलय में उनके करीबी से तत्काल सम्पर्क किया और मुख्यमंत्री को प्रमोद तलावर के बारे में बताया गया कि उनकी आर्टरी फट गयी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल से तत्काल बात हुई सारी कहानी से अवगत करवाया गया।

मुख्यमंत्री ने अपनी निजी ग्रांट से प्रमोद तलवार की बेटी रचना तलवार के खाते में चार घण्टे के अन्दर दो लाख रूपये भिजवाये और फिर प्रमोद तलवार की आर्टरी का डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया। प्रमोद तलवार की हालत में दिन प्रति दिन सुधार हो रहा है। रचना का कहना है कि हमने ऐसे मुख्यमंत्री नहीं देखे, जिन्होंने चार घण्टों के अंदर हमारे खाते में सहायता राशि भिजवा दिए। मेरे पापा की जान मुख्यमंत्री मनोहर लाल की वजह से बची है। प्रमोद तलवार के परिवार वाले मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जता रहे हैं और कह रहे हैं कि मेरे पापा की जिंदगी मुख्यमंत्री की वजह से ही बची है। उनका जितना आभार जताएं वो कम हैं।