यदि आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तलाश कर रहे है तो जरुर पढ़े ये ख़बर

ख़बरें अभी तक। देश में बेरोजगारों की भरमार बहुत है ऐसे में सभी युवा चाहते है उन्हें अच्छे प्लेटफॉर्म पर नौकरी मिले, लेकिन सभी को नौकरी नहीं मिल पाती. अगर आप नौकरी ढुंड के परेशान है और नौकरी नहीं मिल रही तो आज हम आपको ऐसे सरकारी पोर्टल के बारे में बताएंगे जहां रजिस्ट्रेशन कराकर आप अपनी पंसद की नौकरी पा सकते है. यहां आपको सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट नौकरियों की भी जानकारी मिलेगी.

मोदी सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने साल 2015 में नेशनल करियर सर्विस नाम का एक पोर्टल लॉन्च किया था. सरकार के इस पोर्टल पर जॉब्स, करियर काउंसलिंग और कौशल विकास पाठ्यक्रमों, अप्रेंटिसशिप और इंटर्नशिप जैसी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है. ये पोर्टल जॉब की तलाश करने वाले, जॉब देने वाले, ट्रेनर्स को उनकी जरूरत के अनुसार एक ही मंच उपलब्ध कराता है.

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार फिलहाल इस पोर्टल पर 98,92,350 नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले लोग और 9822 नौकरी प्रदान करने वाले लोग मौजूद हैं. इस पोर्टल पर 52 क्षेत्रों से 3600 से भी ज्यादा नौकरी से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध हैं. इतना ही नहीं इस पोर्टल पर देशभर में चलने वाले रोजगार मेलों की भी जानकारी दी जाती है. अगर आप लोकल लेवल पर नौकरियों की तलाश कर रहे हैं तो भी ये पोर्टल आपको निराश नहीं करेगा.

इस पोर्टल पर आपको ड्राइवर, बढ़ई, प्लंबर जैसी नौकरियों की जानकारियां मिलेंगी. इतना ही नहीं अगर आप किसी विशेष जगह पर काम करने के इच्छुक हैं तो भी आराम से यहां अपने मन मुताबिक जॉब पा सकते हैं. ये जानकारियां भी बिलकुल फ्री होती है और इसके लिए आपसे किसी भी तरह की कोई फिस भी नहीं ली जाती है. वहीं इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना भी काफी आसान है.

आपको पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट www.ncs.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप आराम से नौकरियों की जानकारियां एक्सेस कर पाएंगे.