सर्दी के मौसम में कैसे करें अपने त्वचा की देखभाल, पढ़िए पूरी ख़बर

ख़बरें अभी तक। सर्दी के मौसम में लोगों की ज्यादातर रुखी त्वचा हो जाती है, स्किन के फटने की समस्या हो जाती है। जिसे लेकर सावधानी बरतनी जरुरी है। सर्दी के मौसम में स्किन के सही से देखभाल नहीं होने के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे मौसम में अपनी स्किन किस तरह से ध्यान रखे वो आज हम आपकों बताएंगे।

स्किन का सर्दियों में बचाव करने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती और सूखेपन से बचाव होता है. ठंड के मौसम में कॉफी और चाय से परहेज करें, क्योंकि ये स्किन की सुंदरता के लिए सहायक नहीं हैं. ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को निखारने में मदद करते हैं.

सर्दियों में नहाते वक्त गर्म पानी के इस्तेमाल से बचे, कम गर्म पानी का इस्तेमाल करें. ठंडे पानी से नहाना स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. नहाने के बाद बाद मॉइस्चराइजिंग जरूर लगाएं नहीं तो स्किन की सतह पर दरारें दिखाई दे सकती हैं.

सर्दियों में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं, पर यह स्किन के सूखेपन का कारण बन सकता है. इसलिए हीटर के पास ज्यादा देर तक न बैठें और थोड़ी देर के बाद खुले में जाएं. वहीं महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं. ब्लीच एक हानिकारक कैमिकल है जो स्किन से प्राकृतिक तेल को सोखता है. इसकी वजह से स्किन छिल और जल जाती है. इसका उपयोग नहीं करना चाहिए.

सर्दी के मौसम में बाजार का स्क्रब नुकसानदायक हो सकता है, तो आप नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है। स्क्रब बनाने के लिए आप दही में आटे का चोकर, बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद पानी से धो दे। ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम रहेगी।