मेघालय: अवैध खदान में फंसे 15 मजदूर, एयर फोर्स का विमान हाईपावर पंप लेकर रवाना

ख़बरें अभी तक।  मेघालय के जयंती हिल्स जिले में 15 मजदूर अवैध कोयला खदान में 15 दिन से फंसे हुए हैं। खदान में पानी भरा है। इसे निकालने के लिए वायुसेना का एक विमान शुक्रवार को 20 हाईपावर पंप लेकर रवाना हुआ है। इसके अलावा ओडिशा से फायर सर्विस टीम के 20 सदस्य भी बचाव अभियान के लिए रवाना हुए। करीब 350 फीट गहरी इस खदान में 13 दिसंबर को पानी भर गया था। इस दौरान मजदूर इसमें फंस गए थे।

फायर सर्विस के महानिदेशक बीके शर्मा ने बताया कि  एयरफोर्स का विमान हाईपावर पंपों के अलावा अन्य बचाव उपकरण लेकर रवाना हुआ है। ये पंप एक मिनट में 1600 लीटर पानी बाहर फेंकने की क्षमता रखते हैं। उधर, ओडिशा की फायर टीम बचाव अभियान में अहम भूमिका निभा सकती है, क्योंकि इस टीम को ऐसे हालत से निपटने का अनुभव है। फायर टीम के पास इस तरह की स्थितियों में काम आने वाले अत्याधुनिक उपकरण और मशीनें भी हैं।

इन दोनों टीमों के अलावा बचाव अभियान में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और स्थानीय टीमें भी लगी हुई हैं। इनके अलावा निजी कंपनी किर्लोस्कर ने भी मदद की पेशकश की है। इस कंपनी ने इंडोनेशिया की गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान के दौरान भी उपकरण भेजे थे।

आपको बता दें कि ये मजदूर पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में स्थित खदान में फंस गए थे। मजदूर खुदाई कर रहे थे, इसी दौरान खदान के पास बहने वाली लैटीन नदी का पानी इसमें भर गया था। इसी पानी को निकालने के लिए पंप मंगाए गए थे, लेकिन इनकी क्षमता इतनी नहीं थी।