सर्दियों में इन चीजों को खाने से गर्म रहेगा आपका शरीर, पढ़िए पूरी ख़बर

ख़बरें अभी तक। सर्दी का मौसम आते ही लोग गर्म कपड़े पहनना शुरु कर देते है, लेकिन सिर्फ गर्म कपड़ों के पहनने से ही ठंड कम नहीं होती, बल्कि खाने में ऐसी चीजे खाएं जिससे आपके शरीर को गर्माहट मिले ऐसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए तो आज हम आपको ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिससे खाकर आप अपने शरीर को गर्म रख सकती है।

बता दें कि सर्दियों में हमें ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है, इसलिए ऐसी चीजें खानी चाहिए जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ हमारे इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखें। इस मौसम में प्रोटीन व फाइबर से भरपूर चीजें खानी चाहिए। खाने में फल और सब्जियों की मात्रा ज्यादा हो। सर्दियों में डीहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है इसलिए पानी भरपूर पीते रहें।

सर्दियों में किन आहारों को लेने से गर्मी बनी रहती है

विटामिन सी, ई और फाइबर होने के साथ-साथ एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसे खाने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है। इसे खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है। इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है। अगर इसका सेवन गर्मियों में किया जाए तो यह आपको लू से बचाता है।

साथ ही हरी मिर्च खाने से गर्मी आती है. इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ये पसीना लाने में भी कारगर है. प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है. वहीं अदरक वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है.

बात करें ड्राई फ्रूट्स कि तो खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं. इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है. वहीं सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है. ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं.