31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप

ख़बरें अभी तक।  दुनियाभर में वॉट्सऐप  इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर, वॉट्सऐप ने उन ऑपरेटिंग सिस्टम की लिस्ट जारी की है, जिनपर 31 दिसंबर, 2018 के बाद यह ऐप काम करना बंद कर देगा।

जानकारी के मुताबिक जो यूज़र्स अभी भी Nokia S40 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ कर रहे हैं। उनके फोन के लिए WhatsApp नए फीचर्स डेवेलप नहीं करेगा। इसके साथ ही बताया गया है कि नोकिया S40 पर काम कर रहे मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स कभी भी चलना बंद हो सकते हैं।

इसके अलावा एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा। वॉट्सऐप का कहना है कि कंपनी इन प्लैटफॉर्म्स के लिए नए फीचर्स डेवेलप नहीं करेगी, जिसके चलते इसके कुछ फीचर्स अपने आप काम करना बंद कर देंगे। वॉट्सऐप का कहना है कि जब वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर है जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आपका फोन नोकिया S40 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और आप तब भी WhatsApp इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए नया फोन लेना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपके फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने का ऑप्शन है तो आप वो भी करके वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।