नए साल में रेलवे यात्रियों को देगा नई सुविधाएं

ख़बरें अभी तक।  भारतीय रेलवे  अपने यात्रियों को नए साल में सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है। इससे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा और आसान हो जाएगी। रेलवे 2019 में सफर के दौरान ट्रेनों में आपको शॉपिंग की सुविधा देने जा रहा है। वहीं किन्‍नरों के लिए भी नई सुविधा की शुरुआत होने वाली है।

आपके बता दें कि ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी शॉपिंग की सुविधा- नए साल से यात्री ट्रेन में सफर के दौरान शॉपिंग कर सकेंगे। पश्चिम रेलवे के मुंबई खंड ने एक निजी फर्म को पांच साल के लिए 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान खरीददारी का ठेका दिया है। इस फर्म के पास घरेलू सामान तथा ब्यूटी प्रोडक्ट्स सहित अन्य वस्तुएं बेचने का लाइसेंस होगा। शुरुआत में पहले चरण में यह सेवा दो ट्रेनों में शुरू की जाएगी।

वहीं रेलवे ने ये फैसला लिया है कि बुजुर्गों-महिलाओं को ट्रेन में ज्यादातर नीचे की सीटें मिलेगी रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ  का कोटा बढ़ा दिया है। बोर्ड ने कोटा को संशोधित करते हुए उन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों, जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है। उनमें इसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गई हैं। जबकि उन ट्रेनों में, जिनमें इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं। उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गई हैं। उसमें आगे कहा गया कि राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर 9 कर दी गई है।

वेटिंग लिस्ट वालों को तुरंत मिलेगी सीट नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट खाली होने पर तुरंत टिकट मिल जाएगी। जनवरी से ट्रेन खुलने के बाद कैंसिल हुए टिकट की जानकारी टीटीई को चलती ट्रेन में मिल जाएग। इसके लिए ट्रेनों में टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे। जो खाली सीट होगी, वो तुरंत ही वेटिंग टिकट वालों को मिल जाएगी। इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट के लिए दो स्टेशनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

वहीं दिल्ली से यूपी के बीच AC लोकल ट्रेन चलेगी। रेलवे की योजना दिल्ली से दिल्ली से कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अत्याधुनिक ट्रेन चलाने की है। फरवरी के शुरू से यह चलना प्रारंभ करेंगी।

वहीं आपके बता दें कि ट्रेन टिकट में 40 फीसदी की छूट मिलेगी। साथ ही नए साल से रेलवे किन्नरों को टिकट बुकिंग में 40 प्रतिशत की रियायत देगी। रेलवे नए साल से थर्ड जेंडर को टिकट बुकिंग आम सिनियर सिटीजन की तर्ज पर छूट देगी, जिसके लिए सर्क्यूलर जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं रेलवे ने थर्ड जेंडर में 60 साल की उम्र पार चुके लोगों के लिए भी खास तोहफा दिया है, जिसमें आम बुजुर्गों की तरह ही उनका सिनियर सिटीजन कोटा रखा जाएगा और टिकट बुकिंग में उनको प्राथमिकता दी जाएगी।