जल्द ही CBSE छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शिक्षा देगा

ख़बरें अभी तक। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अब जल्द ही स्कूली छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शिक्षा देगा, जिसके लिए CBSE ने कक्षा 8,9 और 10वीं में वैकल्पिक विषय के तौर पर इसे पढ़ाने का फैसला किया है, बता दें कि बोर्ड की गवर्निंग मीटिंग में इस संबंध में फैसला लिया गया है और यह स्किल के एक वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा.

छात्रों को दी जाने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिक्षा एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से इंसानी दिमाग का काम मशीन के दिमाग के द्वारा किया जाता है. इसमें ड्राइवर लेस कार, डिसीजन मेकिंग विज्युअल परसेप्शन आते हैं. इसकी उपयोगिता की बात करें तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से शतरंज से लेकर कार तक बिना इंसान की मदद के खेला और चलाया जा सकता है.

वहीं बोर्ड ने इस संबंध में निर्णय लेते हुए कहा कि यह जरूरी है कि छात्र लेटेस्ट पढ़ाई के तौर-तरीकों को जाने . यह बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास दोनों के लिए बेहतर है. जिन कक्षाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई होगी उसके लिए सिलेबस भी जल्द तैयार किया जाएगा. पढ़ाई के अगले सेशन से शुरू होने की उम्मीद है.

वहीं बोर्ड इस विषय की पढ़ाई के लिए ट्रेंड शिक्षकों की नियुक्ति में मदद करेगा. बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक विषय के तौर पर बच्चों को पढ़ाने का विचार नीति आयोग के सेशन में आया जिसके बाद सीबीएसई ने इस बारे में गवर्निंग काउंसिल में निर्णय लिया और निर्णय लेने से पहले CBSE ने अनेक विभागों, स्कूलों से इस संबंध में बात की. वर्तमान में देश में 20,299 स्कूल सीबीएसई से संबंद्ध हैं और विदेश में 220 स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं.