नाश्ते में जरुर शामिल करें इस फूड को, सेहत के साथ काम पर ध्यान में भी सहायक है ये फूड..

खबरें अभी तक। हमें पूरे दिन भर अपने काम के साथ सेहत का भी ख्याल करना पड़ता है लेकिन काम के दौरान कभी -कभी हम सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। तो ऐसे में जरुरी है की सुबह नाश्ता पूरा हेल्दी करें जिससे पूरा दिन भर चुस्ती फुर्ती से कटे।

नाश्ते का महत्व

आमतौर पर लोग सुबह के नाशते की अहमियत नहीं समझते हैं। इसलिए कई बार नाशता  नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दिन भर के काम के लिए ऊर्जा की जरूरत होती हैं जो हमें नाशते से ही मिलती है। आइए जानें नाशते में लिए जाने वाले फूड के बारे में।

ओटमील
ओटमील सेहत से भरपूर होता है। नाशते में इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर ठीक रहता है साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो हृदय को स्वस्थ रखता है। कई लोगो को ओटमील दूध के साथ खाने में अच्‍छा नहीं लगता तो इसलिये इसे सूखा खाया जा सकता है। आप चाहें तो इसमें कुछ सूखे मेवे, जैसे काजू, बादाम और किशमिश डाल सकते हैं।
अंडे

अगर आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए बहुत जरूरी है। अंडा एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। रोज सुबह नाश्ते में इसे लेने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलेगी। इसके पीले भाग में हेल्दी फैट्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं।

केला

काफी लोग सोचते हैं कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है जो कि गलत है। केला कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है। हर रोज नाशते में इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसे खाने से देर तक पेट के भरे होने का एहसास होता है। इसके अलावा इसमें पौटेशियाम और एल्कट्रोलाइट होता है जिसकी मदद से रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

सैंडविच

ब्राउन ब्रेड में फाइबर होता है और कैलोरी भी कम होती है. आप इसका प्रयोग सैंडविच बनाने में प्रयोग कर सकती हैं.ब्राउन ब्रेड में टमाटर, आलू, चटनी या अन्‍य सब्‍जियां भर कर एक हेल्‍दी सैंडविच बनाइये, आपका पेट लंच तक भरा रहेगा।

कार्न फ्लेक्स

सुबह-सुबह आप कुछ ऐसा नाशता चाहते हैं जो बनाने में आसान और सेहत से भरपूर हो तो ऐसे में कार्न फ्लेक्स बहुत ही अच्छा उपाय है। इसे खाने से आपको तुरंत कार्बोहाइड्रेट्, फाइबर और एनर्जी मिलती है। यहां तक कि इसमें आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

दूध

दूध में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। हर रोज सुबह एक गिलास दूध लेने से आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी। आप चाहें तो आप सादा दूध या कोई एनर्जी ड्रिंक भी डालकर भी ले सकते हैं। इससे आपको खूब सारा कैल्शियम और प्रोटीन के साथ एनर्जी भी मिलेगी।

तरबूज

तरबूज में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। जब आप सुबह उठते हैं तब आपके शरीर को पानी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में तरबूज खाने से आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी होगी और आपको थोड़ी कैलोरी भी प्राप्त होगी।

सिट्रस फल

सिट्रस फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इनको नाशते में खाने से एनर्जी मिलती है और पेट भी सही रहता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कि अंदर से शरीर को मजबूत बनाता है और पाचन शक्ति ठीक करता है। आप चाहें तो संतरा, मौसमी, अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं।

दही

दही हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। जो लोग सुबह-सुबह दूध पीना पसंद नहीं करते हैं वे दही का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला बैक्टीरिया पाचन को ठीक करता जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

ताजे फल की स्मूदी

घर में मौजूद सारे फलों को बारीक काट कर उन्हें मिक्सी में डाल लें।उसमें दूध व थोड़ी सी क्रीम डाल कर अच्छे से ग्रैंड कर लें। फिर से एक बाउल में निकाल कर खाएं। सुबह-सुबह नाशते में इसे खाने से आपको एनर्जी मिलेगी और आप पूरा दिन फ्रेश महसूस करेंगे। इसमें कई तरह के फलों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे पपीता, सेब, अंगूर, अनार आदि।