खाने में शामिल करें ये चीजें स्वाद के साथ सेहत में भी मिलेगा फायदा…

 खबरें अभी तक। भोजन बनाते समय ये चीजें स्वाद तो बढाती है पर साथ में सेहत भी बढ़ती है, क्यों की ये चीजें खास ही इतनी हैं जो चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में …
तेजपत्ता

तेजपत्ता ठंड में होने वाली आम समस्याओं जैसे सर्दी-जुकाम, फ्लू और संक्रमण के लक्षणों से लड़ने में कारगर होता है। इसमें भी जीवाणुरोधी, एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं। 10 ग्राम तेजपत्ता कूटकर तवे पर सेंककर रख लें। दो कप पानी में तेजपत्ता का एक भाग, दूध, चीनी मिलाकर चाय की तरह उबालें। फिर इसे छानकर दिन में तीन बार सेवन करें। इससे आपको सर्दी से राहत मिलेगी। इसके अलावा आप तेजपत्ते को पानी के साथ उबाल कर चाय की तरह भी पी सकते है।

जायफल

यह एक गर्म तासीर का मसाला होता है जो अक्सर सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें मजबूत जीवाणुरोधी गुण हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम होती हैं। एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच जायफल का पाउडर, शहद की कुछ बूंदे और इलायची का थोडा सा पाउडर मिलाकर पीने से ठंड में होने वाली सभी छोटी-मोटी बिमारियों से बचाव होगा!

काली मिर्च

तीखे स्वाद और तेज सुगंध वाली काली मिर्च में मौजूद विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट शरीर के चयापचय में तेजी लाते हैं। आप काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास हल्के गर्म दूध में हल्दी के साथ मिलाकर पियें इससे यह अधिक प्रभावी और शक्तिशाली बन जायेगा। ठंड में इसके सेवन से शरीर में गर्माहट आती है और कफ जैसी बीमारियाँ दूर रहती है।

दालचीनी

दालचीनी के कई स्वास्थय लाभ हैं.  यह मसाला एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है और इसमें कई रोगों से लड़ने के गुण हैं। ठंड के मौसम में दालचीनी पाउडर को अदरक के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के गर्म पानी के साथ आधा चम्मच सुबह शाम इसका सेवन करें। और अधिक अच्छे परिणाम के लिए रोज सुबह गर्म पानी में शहद और इस पेस्ट को मिला कर लें।

लौंग

एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरी हुई लौंग में सूजन विरोधी, एंटीसेप्टिक और दर्द से राहत देने वाले गुण होते हैं। लौंग की तेज महक और इसके औषधीय गुणों का लाभ उठाने के लिए आप इसे सलाद पर छिडक कर या सूप और चाय में मिलाकर पी सकते है।