हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जन्मदिन आज

ख़बरें अभी तक। आम जनता के साथ सीधे संवाद और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए जयराम सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनमंच इस बार नए रंग में आयोजित होगा।  खास बात ये है कि इस बार का जनमंच अभियान रविवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के जन्मदिन पर आयोजित हो रहा है। छह जनवरी को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जन्मदिन है और इसी दिन जनमंच कार्यक्रम भी होगा। मुख्यमंत्री शिमला से इस जनमंच के साथ एक और नई पहल करने जा रहे हैं ।

जनमंच के साथ ही ‘एक बूटा बेटी के नाम’ कार्यक्रम शुरू होगा। सभी जिलों में होने वाले जनमंच में इस दिन पौधारोपण को बेटियों के साथ जोड़ा जाएगा। एक बूटा बेटी के नाम, इस कार्यक्रम के जरिए प्रदेश में पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस दिन स्वच्छता अभियान से जुड़ी एक नई योजना का ऐलान भी कर सकते हैं।

रविवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जनमंच के साथ एक बूटा बेटी के नाम कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे उसके साथ ही सभी जिलों में प्रशासन इस अभियान को शुरू करेगा. जनमंच कार्यक्रम का नोडल विभाग ग्रामीण विकास व पंचायती राज है। सचिवालय से इसी दिन नशे के खिलाफ मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही सचिवालय में कैदियों के बनाए उत्पादों के दो नए काउंटर भी शुरू किए जाएंगे। जबकि स्वच्छता अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों में सरकारी अनुदान से बनाए जाने वाले शौचालयों को ट्विन पिट किया जाएगा। नई तकनीक से बने शौचालय कभी बंद नहीं होंगे। इससे स्वच्छता अभियान को नई दिशा मिलेगी.

फिलहाल, ‘एक बूटा-बेटी के नाम’ -कार्यक्रम में रोपे जाने वाले पौधों को लेकर ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा हो चुकी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जन्म मंडी के सिराज के गांव तांदी में 6 जनवरी 1965  को हुआ था।  पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद उन्हें सीएम का पद सौंपा गया था। जयराम ठाकुर ने 27 दिसंबर 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।