सेब खाने से पहले अगर आपने उसके बीज को नहीं निकाला है तो यह खतरनाक है..

खबरें अभी तक। कहा जाता है कि जो रोज एक सेब खाता है उसके घर कभी डॉक्टर नहीं आता. डॉक्टर भी कहते हैं कि सेब जरूर खाना चाहिए. बुखार के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए भी सेब ही खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इस फल को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी से जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है और इससे जान जा सकती है।

Image result for PICS OF APPLE

विशेषज्ञों का कहना है कि बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है. हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा हो. लेकिन अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो यह इंसान की बीमार बना सकता है यहां तक कि उसकी मौत हो सकती है।

आपको बता दें कि सायनाइड अब तक सबसे घातक जहर माना जाता है. पोटेशियम सायनाइड का तो आज तक कोई स्वाद ही नहीं बता पाया है. कई फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने के आशंका कम रहती है. फिर भी हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अब आप कभी भी सेब या ऐसा कोई फल जिसमें छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं तो उनको ठीक से जरूर हटा लें।

Add your comment

Your email address will not be published.