इन पकवानों के साथ सेलिब्रेट कीजिएगा लोहड़ी ..

खबरें अभी तक।  पंजाबियों का सबसे खास त्योहार  लोहड़ी बस आने ही वाला है और इसको लेकर तैयारियां भी जोरों पर है। लोहड़ी को फसलों का त्योहार भी कहा जाता है। अगर आप भी लोहड़ी को लेकर काफी एक्साइटेड हैं लेकिन इस मौके पर क्या बनाएं इसे लेकर कन्फ्यूज हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी ट्रडिशनल पंजाबी रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें इस मौके आपको जरूर ट्राई करना चाहिए..
कड़ा प्रसाद  और राजमा
लोहड़ी के मौके पर आप ट्रडिशनल पंबाजी डिशेज जैसे कड़ा प्रसाद और इसके साथ ही साथ चावल के साथ राजमा और कढ़ी भी बना सकते हैं। ये रेसिपीज बेहद स्वादिष्ट होती हैं और लोहड़ी के मौके पर इसे बनाना त्योहार को और खास बनाता है।

गाजर का हलवा और गुड़ के मालपुए
पंजाब में लोहड़ी के मौके पर गाजर का हलवा, मसाला मिल्क और गुड़ के मालपुए बनाने का ट्रडिशन है और ये काफी लंबे समय से चलता आ रहा है। भले ही आप इस लोहड़ी पंजाब में नहीं हैं लेकिन आप इस दिन इन डिशेज को बनाकर इस त्यौहार को खास बनाते हुए ट्रडिशनल टच दे सकते हैं।

मक्के दी रोटी और मीठे चावल

जब भी लोहड़ी पर पकवान खाने की बात होती है तो लोग कैलरीज के बारे में फिक्र करना छोड़ देते हैं। पंजाब में लोहड़ी के मौके पर मक्के की रोटी और सरसों का साग खाने का रिवाज रहा है। इसके साथ ही साथ मीठे चावल, मूंग दाल का हलवा और कच्ची मूली भी खाने का ट्रडिशन है। इस लोहड़ी के मौके पर आप भी अपने दोस्तों और फैमिली के साथ इन रेसिपीज को ट्राई करना न भूलें।

 

गन्ने के रस की खीर
कोई भी त्योहार मीठे के बिना अधूरा होता है। लोहड़ी के मौके पर गन्ने के रस की खीर बनाने का प्रचलन है। ये डिश बेहद स्वादिष्ट होती है और कम समय में बन भी जाती है। इस खीर को आप चावल की खिचड़ी के साथ ट्राई कर सकते हैं।

चना दाल की खिचड़ी और काली दाल 
अगर आप अपने घर पर लोहड़ी के मौके पर डिनर ऑर्गनाइज करना चाहते हैं तो आप अपने मेन्यू में चना दाल की खिचड़ी और काली दाल जरूर शामिल करें। इन डिशेज को देसी घी से सजाएं। ये सिंपल लेकिन स्वादिष्ट खाना आपके मेहमानों को जरूर पसंद आएगा और लोग आपकी तारीफ करते नहीं

Add your comment

Your email address will not be published.