मूंगफली खाने से मिलते हैं कितने फायदे , जानिए इस लेख में ..

खबरें अभी तक। पूरे देशभर में लोहड़ी को लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह है. लोगों ने पहले से ही इसकी तैयारी करना शुरू कर दिया है. खान-पान से लेकर कपड़ों तक की तैयारी जोरो-शोरों पर है. लोग इस पर्व में मूंगफली का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं. सर्दी के मौसम में मूंगफली खाना हर किसी को पसंद होता है. बहुत सारे लोग रात को रजाई में मूंगफली लेकर बातें करने बैठ जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं. यह हमें कई बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करती है. आइए जानते हैं मूंगफली सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाती है.

Image result for pics of mungfali

मिलता है भरपूर प्रोटीन

आपके दिल का रखे ख्याल

मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आप सप्ताह में 5 दिन मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे दिल संबंधित बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

मूंगफली में मौजूद कैल्शियम और विटमिन डी हड्डियों को मजबूती देता है. हमारी हड्डियों के लिए यह एक बेहरीन और सस्ता इलाज है.

डिप्रेशन को रखे दूर

मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

Image result for pics of mungfali

कोलेस्ट्रोल को करे कंट्रोल

मूंगफली में ओलिक एसिड होता है जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है. ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बैलेंस करने के साथ कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है.

पेट के कैंसर से करे रक्षा

मूंगफली में मौजूद पॉलीफिनॉलिक नामक एंटीऑक्सिडेंट पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है. सप्ताह में एक बार 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम होता है.

हॉर्मोन बैलेंस करे

शरीर में हॉर्मोन्स का संतुलन होना बेहद जरूरी है. रोजाना मूंगफली का सेवन करने से हॉर्मोन्स का संतुलन बना रहता है.

Add your comment

Your email address will not be published.