पीएम मोदी ने 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर जारी किया स्मारक सिक्का

ख़बरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर स्मारक सिक्का जारी किया है। इस मौके पर उनके साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे। गुरु गोविंद सिंह की याद में स्मारक सिक्का जारी करने के बाद पीएम मोदी ने कहा- ‘गुरु गोविंद सिंह जी का सिक्का सैंकड़ों सालों से हमारे दिलों पर चल रहा है। उन्होंने खालसा पंथ के जरिए पूरे देश को जोड़ने की कोशिश की।’ इस दौरान पीएम मोदी ने करतापुर कॉरिडोर का जिक्र करते हुए कहा, ‘करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से सिख श्रद्धालु गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती पर पाकिस्तान के नरोवाल में स्थित दरबार साहिब के लिए वीजा-मुक्त तीर्थ यात्रा कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अगस्त 1947 में जो चूक हुई थी, यह उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरु का सबसे महत्वपूर्ण स्थल सिर्फ कुछ ही किलोमीटर दूर था, लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। यह कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का प्रमाणित परिणाम है।’

बता दें कि मोदी पांच जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोबिंद सिंह जी की 350वीं जयंती समारोह में शामिल हुए थे और उनकी याद में एक डाक टिकट जारी किया था।