कुंभ जाने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे दे रहा ये खास सुविधाएं

ख़बरें अभी तक। कुंभ मेले का आगाज मकर सक्रांति से हो रहा है। खास बात यह कि इस बार कुंभ में पहला स्नान ही शाही स्नान पर्व है। इस वजह से रेलवे ने व्यापक तैयारी की है। रेलवे ने विभिन्न स्थानों के लिए 51 स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है। प्रयागराज कुंभ मेले में रेलवे इस बार 20 कोच वाली स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। आपको बताते हैं कि रेलवे ने कुंभ के दौरान अच्छी सुविधा देने के लिए क्या-क्या नए कदम उठाएं है।

कुंभ मेले में 913 ट्रेनें श्रद्धालुओं को लेकर जायेंगी। जबकि 798 ट्रेनें श्रद्धालुओं को लेकर प्रयागराज आएगी। इस तरह से पूरे कुंभ मेले के दौरान 1711 ट्रेनों के संचालन की तैयारी है। प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर चार बड़े कंपाउंड का निर्माण किया गया है जिनमें 10,000 तीर्थयात्रियों को सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं। इनमें वेडिंग स्टॉल, पानी के बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सीसीटीवी, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे। कुंभ के दौरान रेलवे ने यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। भारतीय रेलवे ने हाल ही में UTS ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए यात्री घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

कैसे बुक करें टिकट – सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें। रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा। अब आपका साइन अप हो सकेगा। इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। जिसके जरिए UTS लॉग इन होगा।

इसी के साथ प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर चार बड़े कंपाउंड का निर्माण किया गया है जिनमें 10,000 तीर्थयात्रियों को सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं। इनमें वेडिंग स्टॉल, पानी के बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सीसीटीवी, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग- अलग शौचालय होंगे। इसी तरह से अन्य स्टेशनों पर भी यात्री कंपाउंड बनाए गए हैं।

कुंभ के दौरान रेलवे ने यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। हाल ही भारतीय रेलवे ने UTS ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए यात्री घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

कैसे बुक करें टिकट- सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें। रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा। अब आपका साइन अप हो सकेगा। इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। जिसके जरिए UTS लॉग इन होगा।