हिमाचल: स्वास्थ्य मंत्री ने पालमपुर अस्पताल में डायलिसिस सुविधा का किया शुभारंभ

ख़बरें अभी तक। लोकसभा सांसद शांता कुमार और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने संयुक्त रूप से सिविल अस्पताल पालमपुर में डायलिसिस सुविधा, रेड क्रास सोसायटी कार्यालय और निःशुल्क रात्री भोज का सुविधा का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में जयसिंहपुर के विधायक रविंद्र धीमान और बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी विशेष रूप में उपस्थित रहे।

सांसद लोक सभा शांता कुमार ने स्वास्थ्य मंत्री और सरबत दा भला संस्था का पालमपुर में डायलिसिस सुविधा आरंभ करने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस इलाके में बहुत बढ़िया और बड़ी सुविधा आरंभ्भ हुई है। उन्होंने कहा कि अब लोगों को डायलिसिस के लिए दूर नही जाना पडेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बहुत बढ़िया कार्य कर रही है और प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री पालमपुर उपमण्डल से हैं और देश के स्वास्थ्य मंत्री हिमाचल से हैं यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से आयुष्मान भारत सरकार बहुत बड़ी योजना है और इसका लाभ देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिम-केयर योजना का आरंभ कर शेष लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान कर बहुत सराहनीय कार्य किया है।

लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा देने वाला हिमाचल पहला राज्य: परमार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने में हिमाचल देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को 2729 स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से घर-द्वार के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा पर 2302 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं, जो देश के सभी राज्यों में प्रतिव्यक्ति सर्वाधिक स्वास्थ्य बजट है।

प्रदेश के बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में डायलिसिस सुविधा होगी आरंभ

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों का सुदृढ़ीकरण सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पालमपुर उपमण्डल स्तर पर डायलिसिस सुविधा आरंभ करने वाला पहला संस्थान बना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी बड़े संस्थानों में डायलासिस सुविधा आरंभ की जायेगी। उन्होंने नूरपुर, चंबा, नाहन, पोंटा साहिब में भी डायलिसिस सुविधा आरंभ की जा रही है। उन्होंने पालमपुर अस्पताल में इरीथ्रोपीयोटेन इंजेक्शन रखने की स्वीकृति और धन उपलब्ध करवा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां गरीबों का निःशुल्क  डायलिसिस करने के लिए आदेश दिये हैं। उन्होंने कहा कि यहां आरंभ होने से पालमपुर, बैजनाथ, धीरा, जायसिंहपुर, जोगिंद्रनगर, संधोल इत्यादि क्षेत्रों के मरीजों को लाभ होगा।