अनोखी पहल, पुलिस यातायात नियम को तोड़ने वालों को देगी चॉकलेट और फूल

ख़बरें अभी तक। हरियाणा के झज्‍जर में यातायात पुलिस ने नियमों की पालना के बारे में जागरुक करने के लिए अलग तरह का कैंपेन चलाया है। यातायात पुलिस टीम चौक पर नियमों का पालन नहीं करने वाले कुछ लोगों को चॉकलेट और गुलाब के फूल देते हुए नियमों का पालन करने का एहसास करवा रही थी। मगर इसी दौरान टीम में शामिल एक महिला पुलिस कर्मी सरोज के पति अंकित भी यहां पर आ पहुंचे। मोटरसाइकिल पर सवार पति अंकित को बगैर हेलमेट देख पत्‍नी सरोज ने पहले चॉकलेट दी और मुस्कराते हुए फूल भी दिया।

साथ ही, इन्हें बताया गया कि यातायात नियमों का पालन करके ही दुर्घटना से बचा जा सकता है। पुलिस कर्मी पत्नी ने चॉकलेट और गुलाब का फूल थमाया तो पति भी एकाएक मुस्करा दिये मगर शर्म से पानी – पानी हो गए। वहीं ड्यूटी का निर्वहन करते हुए पत्‍नी ने कहा कि आगे से हेलमेट पहनकर जरूर आना। पत्‍नी सरोज ने कहा इस बार चॉकलेट और फूल मिला है मगर अगली बार हाथ में चालान होगा। पति ने आश्वस्त करते हुए कहा कि वह आगे से इस बात का ध्यान रखेगा। पुलिसकर्मी पत्‍नी की इस सीख को सुन आसपास खड़े लोग सोचने को मजबूर हो गए।

पुलिस अधीक्षक पंकज नैन के दिशा निर्देशानुसार व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के मार्गदर्शन में टीम ने रोड से गुजर रहे राहगीरों को बताया गया कि यातायात नियमों का पालन करके ही दुर्घटना से बचा जा सकता है। बताया गया कि अभी फूल और चॉकलेट दिए जा रहे हैं मगर इसके बाद सख्‍ती से कार्रवाई करते हुए चालान काटे जाएंगे। एसपी पंकज नैन ने कहा कि जिंदगी बहुत कीमती है। जरूरी है कि हम इसका महत्व समझें और देखें कि यातायात के नियमों का पालन करने से हादसों को रोका जा सकता है। पुलिस समय-समय पर प्रयास करती है। जागरूक करने के लिए स्कूलों के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जा रहा है। आमजन से भी आह्वान है कि वे भी नियमों का पालन करने के साथ-साथ अपनी नैतिक जिम्मेवारी को भी समझें।