Watsapp पर बोलकर ऐसे भेजें मैसेज, अब टाइप करने की जरुरत नहीं

ख़बरें अभी तक। व्हाट्सएप हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। मैसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए व्हाटसएप का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। हम इस एप के जरीऐ टेक्स्ट, फोटो, वायस मैसेज एक दुसरे को भेजते है। लेकिन टाईप करने से हम हमेशा बचते है हमें टाईपिंग करना बिल्कुल भी पंसद नहीं होता और टाईपिंग करने से हमारा समय भी बर्बाद होता है। अगर आप व्हाट्सएप पर टाइपिंग करने से बचना चाहते हैं तो व्हाट्सएप का माइक फीचर आपको बिना टाइप किए मैसेज भेजने में मदद कर सकता है। इसका मतलब आप बिना टाइप किए सिर्फ बोल कर किसी को लिखा हुआ मैसेज भेज सकते हैं।

यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। वैसे तो यह डिक्टेशन फीचर पहले से ही गूगल असिस्टेंट और सिरी में उपलब्ध है। हालांकि यह फीचर अब व्हाट्सएप में आपको इन-बिल्ट मिलेगा और यूजर्स सीधे किसी मैसेज को डिक्टेट कर टाइप कर सकते हैं। नया माइक व्हाट्सएप आपको फीचर के भीतर कीबोर्ड में ही मिल जाएगा। ऐसे कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल- इस डिक्टेशन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना व्हाट्सएप खोलें और फिर जिसे मैसेज करना चाहते हैं उस कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट करें। इसके बाद टाइपिंग करने वाले की बोर्ड को ओपन करें।

एंड्रॉयड यूजर्स को टॉप राइट में एक माइक दिखाई देगा वहीं iOS यूजर्स को यह फीचर नीचे की ओर दिखेगा। अपने फोन में माइक आइकन को सिलेक्ट करने के बाद मैसेज को डिक्टेट करना शुरू कर सकते हैं और अपने जानने वाले को मैसेज भेज सकते हैं। मैसेज के टाइप होने के बाद आपको मैनुअली बटन SEND बटन प्रेस कर के मैसेज भेजना होगा। आप मैसेज भेजने से पहले उसे एडिट भी कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको टाइपिंग करनी पड़ेगी।  यह फीचर लंबे मैसेज को टाइप करने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि लंबे मैसेज को टाइप करने से हम बचना चाहते हैं।