दिमाग को रखना हो दुरुस्त तो न खाएं ये चीजें, जानिए इस लेख में ….

खबरेें अभी तक। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल, दिमाग और पेट का भी स्वस्थ रहना जरूरी होता है लेकिन अगर आपके दिल, दिमाग और पेट से जुड़ी कोई परेशानी चल रही है तो आपका पूरा दिन खराब हो जाता है. साथ ही चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है. ऐसे में खुशहाल रहने के लिए इन तीनों का अच्छे से ख्याल रखें. अपने दिल, दिमाग और पेट को ठीक रखने के लिए आपको कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन दिमाग और दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए.

दिमाग को रखना हो दुरुस्त तो न खाएं ये चीजें

मीठे पेय पदार्थ का सेवन याददाश्त के लिए नुकसानदेह

दिल का रखें ख्याल

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने दिल का खास ख्याल रखें. दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो सबसे पहले शराब से दूरी बनाएं. शराब का अत्यधिक सेवन ब्लड प्रेशर के साथ-साथ दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है. इसके अलावा खाने का भी पूरा ध्यान रखें. खाने में कम वसा वाली चीजें खाएं. ताजा फल और सब्जी खाएं. साथ ही कभी भी दिन और रात का भोजन स्किप न करें. जंक फूड का सेवन कम करें.

पेट की ऐसे करें देखभाल

पेट की समस्या धीरे-धीरे सबके लिए आम होती जा रही है. कामकाजी होने के चलते कई सारी बीमारियों को न्यौता अपने आप में मिल जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पेट का खास ख्याल रखें. अपने खाने में ताजी सब्जियां और फल खाएं. दिनभर पानी ज्यादा मात्रा में पिएं. फाइबर युक्त चीजों का सेवन रोज करें. लहसुन रोज खाएं और फलों में केला, अमरुद, अंगूर और पपीता जरूर खाएं.