प्रदेश में नहीं थम रहा स्वाइन फ्लू का कहर, मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी

ख़बरें अभी तक। चरखी दादरी जिले में स्वाइन फ्लू पर बढ़ती ठंड के चलते पूरी तरह अंकुश नहीं लग पा रहा है। बदलते मौसम के चलते स्वाइन फ्लू लोगों को अपना शिकार बना रहा है। सुविधाओं व जागरूकता के अभाव में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले दो दिनों के अंतराल में स्वाइन फ्लू के तीन और अन्य केसों की पुष्टि हुई है। अब तक जिले में स्वाइन फ्लू के 6 मरीजों की पाजिटिव रिपोर्ट आ चुकी है। जबकि तीन अन्य मरीजों की अलग-अलग स्थानों पर मौत हो चुकी है। इसके अलावा दो अन्य केस संभावित पाए गए हैं, जिनकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच की जा रही है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप मचा है। पहले से ही जारी अलर्ट को लेकर एहतियाती उपाय शुरू कर दिए गए हैं। दादरी जिले में अब तक 6 मरीजों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। जबकि तीन मरीजों की पिछले दिनों मौत हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक मरीज की मौत की पुष्टि की गई है।

अब पोजिटिव केसों में दो दादरी शहर व एक बाढड़ा के गांव काकड़ोली में एक महिला शामिल है। इसके अलावादो संभावित मरीजों की भी स्वाइन फ्लू की जांच की जा रही है। स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी के सरकारी अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाया गया है। जिसमें स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। वहीं स्पेशल टीमें घर-घर मरीजों की जांच कर दवाइयां वितरित कर रही हैं। जिन मरीजों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, उनको व उनके परिवार के सदस्यों को दवाइयां दी जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक सामने आए स्वाइन फ्लू के सभी संदिग्ध मामलों की जांच रोहतक पीजीआई में कराने के लिए सैंपल भेजेंगे। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इस संबंध में पुष्टि की जा सकेगी। वहीं शहर में किसी तरह के खौफ को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पताल या निजी लैब को साफ तौर पर कह दिया है कि कोई भी खुद से स्वाइन फ्लू की पुष्टि न करे। ओपीडी में एक डॉक्टर सिर्फ स्वाइन फ्लू की जांच करेगा ।

इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक अस्पताल में सप्ताह के सातों दिन ओपीडी लगाने का फैसला किया है। इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इस व्यवस्था के तहत एक डॉक्टर हमेशा ओपीडी में मौजूद रहेगा जो खासतौर पर स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों की जांच करेगा। मरीजों की जांच में संदेह होने पर अस्पताल से ही दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी। इस संबंध में प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. विरेंद्र यादव ने आदेश जारी कर दिए हैं। नागरिक अस्पताल में स्वाइन फ्लू के रोगियों को देने के लिए टैमी फ्लू और छोटे बच्चों के लिए टैमी सीरफ का स्टॉक उपलब्ध हो गया है। यह दवाएं सिर्फ जिला नागरिक अस्पताल के अलावा कुछ चुनिंदा केमिस्ट शॉप पर ही उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अलावा मरीज को सिर्फ डॉक्टर के कहने पर ही टेमी फ्लू दिया जाएगा। दवा वितरण के लिए मरीज का पहचान पत्र और डॉक्टर की पर्ची सुरक्षित रखनी होगी। निजी अस्पतालों को भी इन दवाओं के लिए नागरिक अस्पताल आना होगा।