बालों की सेहत के लिए रामबाण है एलोवेरा

ख़बरें अभी तक: मौसम चाहे गर्मी की हो या सर्दी का, बालों की सही देखभाल करना हमेशा जरूरी होता है। सही देखभाल न होने पर बालों के झड़ने की सम्सया आम है। गलत खान-पान और बालों के लिए गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी बालों पर बुरा असर डालता है। सभी हेयर प्रॉब्लमस से छुटकारा पाने और लंबे मजबूत बालों के लिए एलोवेरा रामबाण साबित हो सकता है। एलोवेरा का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। यह बालों के लिए प्राकृतिक उपचार की तरह होता है।

आइए, जानते हैं कि एलोवेरा इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं ..

डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प में होने वाली इचिंग से राहत दिलाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। कई अध्ययनों में यह साबित किया जा चुका है कि एलोवेरा डैंड्रफ के कारकों का सफाया करने में माहिर है।

एलोवेरा में विटामिन ए,सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं।ये सभी बालों के सेलस को प्रमोट करते हैं और इन्हे चमकदार बनाते हैं।इनमें मौजूद विटामिन बी12 और फोलिक एसिड बालों को गिरने से रोकते है।

एलोवेरा रक्त संचार बढ़ाने में असरदार होता है। जब आप इसे अपने बालों या स्कैल्प पर इस्तेमाल करते हैं तो यह वहां खून का संचार बढ़ा देता है। इससे बालों की ग्रोथ में वृद्धि होती है। इससे तेजी से नए बाल भी आते हैं।

एलोवेरा गंजापन दूर करने में भी असरदार रहता है। नए बाल उगाने के गुण भी एलोवेरा में होते है। आप एलोवेरा को शैंपू की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।