होममेड फेसपैक के जरिए पाएं प्राकृतिक सौंदर्य

ख़बरें अभी तक: महिलाएं अपनी त्वचा को जंवा और खुबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के मंहगे और केमिकल युक्त सौदय प्रसाधनों का इस्तेमाल करती है, जबकि सौंदर्य का खजाना उनके किचन में ही छिपा होता है। कई सारे ऐसे घरेलू फैसपैक है जो आपकी त्वचा को आश्चर्यजनक रूप से खुबसूरत बना सकते है और इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नही होते है।

प्राकृतिक खुबसूरती के लिए ये घरेलू फेस पैक अपनाएं

मसूर की दाल 50 ग्राम, चंदन पाउडर 50 ग्राम, चुटकी भर हल्‍दी, 25 ग्राम गुलाब की पत्तियां, दो पिसी हुई लौंग, एक टिकिया कपूर लेकर सबको एक साथ मिलाकर रख लीजिए। यह पैक रूखी और तैलीय दोनों प्रकार की त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। अगर चेहरे पर पिंपल्‍स है तो नीम का रस भी मिला लीजिए।

मुल्तानी मिट्टी आधा कप, संतरे के छिलके का पाउडर आधा कप, सफेद चंदन चार बड़े चम्‍मच, इन सभी सामग्रियों को मिलाकर बोतल में भरकर रख दीजिए। इस घोल में दूध, पानी या दही कुछ भी मिलाकर पेस्ट बनाइए और इस पेस्ट को आधा घंटा चेहरे पर लगाए रहने दें। उसके बाद रगड़कर इसे साफ कीजिए। चिकनी, चिपचिपी त्वचा के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से कील, मुहाँसे, ब्लैक हैड्स सभी दूर होते हैं और त्‍वचा की रंगत भी साफ होती है।

गुलाब और चंदन पैक बनाने के लिए एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में चुटकीभर हल्दी पाउडर और लगभग डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाएं। फेस पैक को लगाने से पहले  रूई का फाहा गुलाबजल में डुबोकर उसे निचोड़ लें और फिर उससे अपना चेहरा साफ करें। अब तैयार फेस पैक को चेहरे पर फेस पैक ब्रश की मदद से लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। त्वचा खिल उठेगी।

ककड़ी का रस 2 चम्मच, गुलाब जल 2 चम्मच इन दोनों को मिला लीजिए। चेहरे पर हल्‍के हाथों से इस घोल को लगाइए। कुछ देर बाद साफ पानी से धुल लीजिए। इसे तैयार करके एक सप्ताह के लिए रख सकते हैं। यह मिश्रण आँखों के काले घेरे दूर करता है वह धूप में झुलसी त्वचा के लिए कारगार साबित होता है। चिकनी त्वचा के लिए नींबू का रस लगा सकते हैं और अधिक रूखी त्वचा के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से त्‍वचा में नमी बनी रहेगी और चेहरा खिलेगा।  तो ऐसे कुछ होममेड तरीकों से आप प्राकृतिक सौदर्य तो पा ही सकती है,साथ ही अपनी त्वचा को कैमिकल फ्री भी रख सकती है।