जानिए वजन कम करने के लिए क्या है जरूरी

ख़बरें अभी तक। हाल ही में एक रिसर्च  में पता चला है की वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी की तुलना में डाइट ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस फिजिकल एक्टिविटी में वॉक और फॉर्मल एक्‍सरसाइज शामिल है। वेट लिफ्टिंग करने से भूख ज्यादा लगती है और इससे आपको वजन घटाने में बाधा आ सकती है। धीरे-धीरे वजन कम करने वाले लोग वजन को कंट्रोल करने में सफल होते हैं। आपके शरीर में कैलोरी आपके भोजन और पेय पदार्थों से आती है। आपको बता दें कि एक्‍सरसाइज से आप बोहत कम कैलोरी बर्न कर सकते हैं।अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज में इन्वेस्टिगेटर अलेक्सई के अनुसार एक व्‍यक्ति ने एक्‍सरसाइज के जरिए एक दिन में 5 से 15 फीसदी कैलोरी बर्न की। यह कहना भी सही नहीं होगा कि एक्‍सरसाइज करना जरुरी नहीं है। एक्‍सरसाइज बॉडी को ताकत देने, और मांसपेशियों को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज डायबिटीज, हृदय रोग और ब्‍लड प्रेशर जैसी स्थितियों को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है। लेकिन, रिसर्च में कहा गया है कि वजन घटाने के लिए एक्‍सरसाइज की तुलना में डाइट बहुत अधिक महत्वपूर्ण कारक है।

वजन घटाने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए:- ओट्स ,ब्रोकली सूप, चिया सीड,मछली, तरबूज फलियां, अंडे का सफेद भाग इत्यादि से आप वजन कम कर सकते है और ये आपको स्वस्थ भी रखते हैं। आप एक्सरसाइज के साथ-साथ इन चीजों को खाने में इस्तेमाल करके वजन को कम कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि आप वजन कम करने के लिए अपनी हेल्‍थ से समझौता नहीं कर सकते। लो कैलोरी डाइट आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन नॉर्मल डाइट पर आने से आपका वजन दोबारा बढ़ सकता है। इस तरह की डाइट क्रेविंग को बढ़ा सकती है और आपको जंक फूड या डेसर्ट खाने की इच्‍छा हो सकती है। जंक फूड खाने से आपका वेट बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है आप अपनी डाइट में सभी खाद्य समूहों जैसे कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन और वसा को शामिल करें, ताकि आपका पेट भरा हुआ रहे ।